आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न - Frequently Asked Questions
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क्या पेयजल सम्बन्धी शिकायतों के समाधान के लिये कॉल-सेन्टर स्थापित है? |
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उत्तर |
हॉ! जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग सम्बन्धी शिकायते सिटीजन कॉल-सेन्टर के टोल फ्री नं 181 पर दर्ज करवाई जा सकती है। |
कॉल-सेन्टर पर दर्ज समस्याओं के निस्तारण की सम्भावित अवधि कितनी है? |
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उत्तर |
कॉल सेन्टर पर दर्ज समस्याओं के निस्तारण की सम्भावति समयावधि निन्न प्रकार है:- समस्या समाधान की सम्भावित अवधि · निर्धारित आपूर्ति समय से कम वास्तविक आपूर्ति - 1-3 दिवस · पडौसी द्वारा बूस्टर का उपयोग - 1-3 दिवस · पी.वी.सी. टैंक टूटा हुआ - 1-3 दिवस · पानी के टैंकर की मांग - 1 दिवस · कम दबाब पेयजल वितरण - 1-7 दिवस · भूतल जलाशय की सफाई - 1-7 दिवस · भूतल जलाशय में पानी का ओवर फ्लो - 1 दिवस · हैण्डपप्प की मरम्मत - 1-3 दिवस · अवैध कनेक्शन - 1-7 दिवस · भूतल जलाश्य में लिकेज - 1-3 दिवस · मुख्य पाईप लाईन में बाधा - 1-3 दिवस · सर्विस लाईन में रिसाव - 1-3 दिवस · नलकूप खराब - 1-7 दिवस · लिकेज का पिट सही तरह से नही भरना - 1-7 दिवस · निर्धारित स्थल पर पानी के टैंकर की सप्लाई - 1 दिवस · जलापूर्ति उपलब्ध नही - 1-3 दिवस · अन्य - 1-3 दिवस · निर्धारित आपूर्ति समय का उलंधन - 1-3 दिवस · नल टूटा हुआ - 1-3 दिवस
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कॉल-सेन्टर में शिकायतें दर्ज करने का समय क्या है? |
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उत्तर |
कॉल सेन्टर में शिकायते 8.00 AM से 8.00 PM तक दर्ज की जाती है। |
कॉल सेन्टर में शिकायते दर्ज करने हेतु टोल फ्री नम्बर किस नेटवर्क से नि:शुल्क है? |
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उत्तर |
कॉल-सेन्टर का टोल फ्री नम्बर BSNL एवं सभी नेटवर्क के मोबाईल एवं बैसिक टेलीफोन से नि:शुल्क है। |
कॉल सेन्टर पर दर्ज शिकायतों का शिकायत नम्बर मिलता है क्या ? |
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उत्तर |
हॉ। कॉल सेन्टर पर दर्ज शिकायतों को टोकन नम्बर दिया जाता है। |
कॉल सेन्टर पर दर्ज शिकायते निर्धारित समयावधि में निस्तारण नही करने पर विभाग की क्या प्रकिया होता है। |
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उत्तर |
कॉल सेन्टर पर दर्ज शिकायते संबंधित अधिशाषी अभियन्ता द्वारा निर्धारित समयावधि में निस्तारण नही करने पर स्वत: ही अग्रेषित होकर अधीक्षण अभियन्ता, मुख्य अभियन्ता (शहरी) पर पहॅुच जाती है। |
कॉल सेन्टर पर दर्ज शिकायतों का निस्तारण हाने पर उपभोक्ता को किस माध्यम से सूचित किया जाता है। |
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उत्तर |
कॉल सेन्टर पर दर्ज शिकायतों का निस्तारण होने पर उपभोक्ता को एस.एम.एस. (S.M.S.) द्वारा सूचित किया जाता है। |
मुझे शहरी क्षेत्र में नया जल संबंध लेना है, इसके लिए मुझे किस अधिकारी से मिलना है? आवश्यक दस्तावेज एवं शुल्क के बारे में जानकारी देवें। |
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उत्तर |
संबंधित सहायक अभियंता से मिलना है। आवश्यक दस्तावेज निन्नानुसार है: · आवेदन फार्म सहायक अभियंता कार्यालय विभाग में पंजीकृत नलकार के यहां तथा इस बैबसाईट पर भी उपलब्ध है। · रू. 10/- के दो नग स्टॉम्प पेपर जिन पर सहमति पत्र एवं करार पत्र नोटराईज्ड होना चाहिए। · आवास/ व्यासायिक केन्द्र जहॉ जल संबंध लेना है, का मालिकाना हक दर्शाने वाले कागजात · किराएदार की स्थिति में मकान मालिक का अनापत्ति प्रमाण पत्र
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मुझे सामान्यत: एक से अधिक बिल प्राप्त हुआ है। इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए? वॉटर टैरिफ के बारे में जानकारी देगें। |
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उत्तर |
इस स्थिति में आप संबंधित सहायक अभियंता से बिल एवं सादे कागज पर लिखे प्रार्थना पत्र के साथ सम्पर्क कर सकते है। यदि आपको लगता है कि बिल में लिखी रीडिंग गलत है, तो नि:शुल्क रीडिंग चैक करवा कर आवश्यक सुधार कर दिया जावेगा। यदि आपको लगता है कि आपका मीटर सही रीडिंग नही देता है तो इस हेतु आपको रू. 20/- की मीटर टेस्टिंग फीस जमा करनी होगी। अगर टेस्टिंग में 5 प्रतिशत से ज्यादा अंतर आता है, तो विभाग द्वारा आपको बिलों में अधिक बसूल राशि समयाजित कर दी जायेगी। एवं मीटर टेस्टिंग फीस वापस कर दी जायेगी। अन्यथा आपको मीटर टेस्टिंग फीस जब्त कर ली जायेगी। वॉटर टैरिफ संबधी जानकारी इसी बैबसार्इट पर अन्यत्र उपलब्ध है। |
मीटर बन्द होने की स्थिति में बिलिंग किस प्रकार की जाती है? मीटर पुन: चालू करवाने हेतु मुझे कहॉ सम्पर्क करना चाहिए? |
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उत्तर |
इस स्थिति में पिछलें माह पिछले तीन महीने के औसत अथवा पिछले साल कि उस महीने जिसमें भी अधिक रीडिंग हो, उसके आधार पर बिलिंग की जाती है। उदाहरणतया: आपका मीटर अप्रेल 2017 में बद हो गया तो आपको मार्च, 2017, (जनवरी, फरवरी, मार्च 2017 का औसत) अथवा अप्रेल 2017 में जो भी अधिक रीडिंग है, उसको आधार मानकर मीटर ठीक होने तक बिलिंग की जाती है। आपको सलाह दी जाती है कि इस स्थिति में तुरन्त संबंधित सहायक अभियंता से मिले व सादे कागज पर प्रार्थना पत्र देवें। आपका मीटर बदलवा दिया जायेगा। |
पड़ौस में बूस्टर का प्रयोग होने से हमारे पानी नही/कम आता है, इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए? |
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उत्तर |
इस स्थिति मे इसकी शिकायत आप संबंधित सहायक अभियंता / कॉल सेन्टर से सम्पर्क करें। बूस्टर जब्त कर दिया जायेगा। सामान्यत: इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाये जाते है। एवं इन अभियानों के दौरान डाइरेक्ट बूस्टर को जब्त कर लिया जाता है। |
हमारे एक जल संबंध है, परन्तु पानी कम पडता है। क्या मुझे दूसरा जल संबंध मिल सकता है? इसके लिए मुझे किस अधिकारी से मिलना है? आवश्यक दस्तावेज एवं शुल्क के बारे मे जानकारी देवें। |
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उत्तर |
आपको आपकी मांग के अनुसार बडी साइज का जल संबंध मिल सकता है। इस हेतु वही प्रकिया है जो नये जल संबंध हेतु होती है। पुराने कनेक्शन का नवीनतम बिल की प्रति भी आवश्यक दस्तावेजों मे शामिल होगी। |
मेरे घर पर कॉमर्शियल बिल आता है। इस श्रेणी में क्या-क्या एक्टिविटी आती है? क्या मुझे अलग से घरेलू कनेक्शन मिल सकता है। आवश्यक दस्तावेज एवं शुल्क के बारे में जानकारी देवें। |
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उत्तर |
आपके घर पर किसी भी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधि चल रही हो तो आपकी बिलिंग कॉमर्शियल रेट पर होगी। इस हेतु आपको अलग से घरेलु जल संबंध मिल सकता है। इस हेतु वही प्रकिया है, जो नये जल संबंध हेतु होती है |
हमारे घर सीवरेज संबंध नही है, फिर भी पानी के बिल में सीवरेज शुल्क जुडा होता है,क्यो? |
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उत्तर |
यदि आपके क्षेत्र मे सीवरेज लार्इन की सुविधा उपलब्ध है, तो आपके बिल में सीवरेज शुल्क जुडा होगा। |
पानी के शुद्धिकरण के लिए मिलाए जाने वाले रसायनों की गंध तेज आती है। क्या रसायन स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है? |
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उत्तर |
यदि आपको ऐसा महसूस होता है तो आप पानी को खुले वर्तन पर कुछ देर के लिए छोड दे, क्लोरिन की गंध निकल जावेगी। कुछ समय पश्चात् आप पानी का उपयोग कर सकते है। |
हमारे घर पानी की सप्लाई की अवधि असुविधाजनक है। क्या यह परिवर्तित हो सकती है? इसके लिए किससे सम्पर्क करना चाहिए? |
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उत्तर |
समान्यत: पानी की सप्लाई अवधि क्षेत्रवार निश्चित की जाती है। यदि यह समस्या पूरे क्षेत्र की है और आपके क्षेत्र के टाईमिंग्स बदलने से दुसरा क्षेत्र प्रभावित नही होता है, तो इस पर विचार किया जा सकता है। इस हेतु संबंधित अधिशाषी अभियंता/सहायक अभियंता से सम्पर्क कर सकते है। |
हमारी कॉलानी प्राइवेट सोसाइटी से डवलप कर रखी है। कया हमारी कॉलोनी में सरकारी पानी की व्यवस्था हो सकती है? इसके लिए हमें क्या करना चाहिए? |
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उत्तर |
सहभागिता योजना ऐसे क्षेत्रों के लिए है। जानकारी हेतु आपके क्षेत्र मे अधिशाषी/ सहायक अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से सम्पर्क करें। |
क्या पूजा स्थलो यथा (मन्दिर, मस्जिद इत्यादि) पर नि:शुल्क जल संबंध मिलता है? इसके लिए किससे सम्पर्क करना चाहिये? |
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उत्तर |
नि:शुल्क जल संबंध विभाग द्वारा जारी नहीं किया जाता है। |
हमारे घर के बाहर लिकेज की वजह से पानी भरा रहता है। शिकायत करने पर यह बात सामने आई थी कि किसी अन्य पडौसी की सर्विस लाईन/ फैरूल लीक है इसलिए विभाग इसे अपने खर्च पर ठीक नही करायेगा। उस पडौसी को यह पानी भरने से असुविधा नही है। क्या इस तरह की स्थिति के लिए कोई फायदा कानून है? क्या सर्विस लाईन/फैरूल बदलने की कोई समयावधि निश्चित है? |
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उत्तर |
उपभोक्ता की सर्विस लाईन टूटी होने की स्थिति मे संबंधित सहायक अभियंता की जानकारी में आते ही उपभोक्ता को इसे ठीक कराने हेतु अधिकतम 3 दिवस का नोटिस दिया जाता है। 3 दिन में लीकेज ठीक नही कराने की स्थिति में जल संबंध विच्छेद कर दिया जाता है? |
सडक पर लीकेज दिखने पर कैसे रिपोर्ट करें? |
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उत्तर |
संबंधित कनिष्ठ अभियंता/सहायक अभियंता कार्यलय/ कॉल सेन्टर में अथवा निकटतम जलदाय विभाग के किसी भी कार्यलय में दूरभाष पर भी रिपोर्ट कर सकते है। इसके पानी के अपव्यय को तुरन्त रोकने में मदद मिलती है। |
योजनाओ के बारे में जानकारी देवें। |
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उत्तर |
विभाग में विभिन्न प्रकार की योजनाएं निन्न है:- · पाईप्ड योजना · पंप व टैंक योजना · हैंडपम्प योजना · क्षैत्रीय योजना
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हैण्डपंप लगाने हेतु क्या नार्मस है? |
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उत्तर |
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हमारे गॉव मे पाईप्ड स्कीम है। जल शुल्क निश्चित है। कई उपभोक्ताओं ने टूंटी (नल) नही लगा रखा है। पानी का अपव्यय होता है। कहां रिपोर्ट करना चाहिए? |
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उत्तर |
क्षेत्र के सहायक/ कनिष्ठ अभियंता / कॉल-सेन्टर से सम्पर्क करें। |
क्या टेलिफोन कनेक्शन की तर्ज पर जल संबंध भी शिफ्ट किया जा सकता है? इस हेतु क्या करना चाहिए? |
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उत्तर |
नही। |
शहरी क्षेत्र में जल संबंध विच्छेद हेतु कहां सम्पर्क करें। आवश्यक दस्तावेज और शुल्क के बारे में वताये। |
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उत्तर |
इस हेतु आपको सादे कागज पर प्रार्थना पत्र लिखना होगा एवं आपके हस्ताक्षर नोटराईज्ड होने चाहिए। घरेलू रू. 275/-, बीपीएल श्रेणी रु. 55/-, गैरघरेलू/व्यावसायिक श्रेणी रु. 550/- औधोगिक श्रेणी रु. 1100/-, लघु उद्योग श्रेणी रु. 550/- जल संबंध विच्छेद शुल्क एवं बकाया राशि जमा होने पर जल संबंध विच्छेद कर दिया जायेगा। यदि भविष्य में आप पुन: जल संबंध लेना चाहते है तो भी घरेलू रू. 550/-, बीपीएल श्रेणी रु. 110/-, गैरघरेलू/व्यावसायिक श्रेणी रु. 1100/- औधोगिक श्रेणी रु. 2200/-, लघु उद्योग श्रेणी रु. 1100/- का पुन: जल संबंध शुल्क ही देय होगा। |
क्षेत्रीय योजना बाबत जानकारी देवें। |
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उत्तर |
जिस ग्राम में स्थानीय भूगर्भ जल गुणवता में पेयजल मानको के अनुरूप न हो अथवा आवश्यकता के अनुसार जल मात्रा उपलब्ध न हो, उस स्थान के लिए दूरस्थ जल स्रोत्र का चयन कर पेयजल की व्यवस्था की जाती है। ऐसे एक से अधिक ग्रामों हेतु एक जल स्रोत से बनाई गई योजना को क्षेत्रीय जलप्रदाय योजना कहते है। इस तरह की येाजना का प्रमुख उद्धेश्य आवश्यक मात्रा में सही गुणवता का पेयजल ग्राम में एक स्थान पर उपलब्ध करवाना। |
पाईप्ड योजना बाबत जानकारी ? |
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उत्तर |
जिन ग्रामों की जनसंख्या (जनगणना 2011 के अनुसार) 4000 से अधिक है, वहां इस प्रकार की योजना बन सकती है। इस प्रकार की योजना में घरेलु जल संबंध दिये जाने का प्रावधान होता है। 1500 से 4000 की आबादी (2011) वाले वे ग्राम पाइप्ड योजना से लाभान्वित किये जा सकते है जो – (अ) - किसी वृहद परियोजना / सतही जल स्त्रोत से लाभान्वित न हो - योजना लागत का 50% राशि MP/MLA LAD फण्ड से अथवा जन सहयोग से आपूर्ति की जायेI - बिजली के बिल सहित योजना संधारण ग्राम पंचायत द्वारा जनता जल योजना के पैटर्न पर किया जायेI - योजना में स्थानीय स्त्रोत प्रस्तावित होI (ब) TSP, BADP के ग्राम जिनकी जनसँख्या (2011) 3000 से अधिक हैI (स) आपणी योजना के 3000 से अधिक आबादी वाले ग्राम जहाँ योजना की 50% राशि जन सहयोग द्वारा वहन की जायेI |
ग्रामीण क्षेत्र में हैण्डपंप का संधारण किस एजेन्सी के माध्यम से किया जाता है। |
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उत्तर |
ग्रामीण क्षेत्र में हैण्डपंप का संधारण ग्राम पंचायत द्वारा किया जाता है। विशेष अवस्था में बडी खराबियों के निराकरण हेतु समय-समय पर अभियान चलाया जाता है। इस अभियान के दौरान यह संधारण कार्य जन स्वास्थय अभियांत्रिकी विभाग द्वारा संपादित किया जाता है। |
प्रश्न |
क्या मैं पानी का बिल ऑन लाइन जमा करवा सकता हूं । |
उत्तर |
हां, पानी का बिल ऑन लाइन जमा करवाने के लिये कृपया http://www.rajasthan.gov.in/Services/Pages/UtilityBillPayment.aspx# वेब पेज का प्रयोग करे I |
प्रश्न |
पानी का बिल ऑन लाइन जमा करवाने पर क्या मुझे कोई अतिरिक्त शुल्क देना होगा? |
उत्तर |
सूचना प्रोद्धोगिकी एवं संचार विभाग द्वारा तय की गयी राशि के अनुरूप न्यूनतम शुल्क देय होगा I |
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, राजस्थान की उपभोक्ताओं से क्या अपेक्षाएं है। |
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उत्तर |
· आवश्यकतानुसार न्यूनतम जल मात्रा का उपयोग तथा सुनिश्चित करना कि पेयजल का अपव्यय न हो। · घर में टोटी आदि सही अवस्था में हो, ताकि पानी व्यर्थ न बहे। · सार्वजनिक स्थान के नल की निगरानी तथा खराबी आने पर तुरन्त विभाग को सूचना देना। · हैण्डपंप में खराबी आती ही तुरन्त विभाग को सूचित करना। · पेयजल शुल्क का समय पर भुगतान। |
एक नागरिक के नाते विभाग की कार्य प्रणाली में सुधार के परिप्रेक्ष्य में क्या मै सलाह दे सकता हॅूं। यदि हां तो किस प्रकार? |
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उत्तर |
आपकी सलाह का स्वागत है। सलाह निन्न पते पर भेजें:- मुख्य अभियंता (ग्रामीण) / मुख्य अभियंता (शहरी) जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, ’जल भवन’ 2 सिविल लाईन, जयपुर – 302006 |